आरबीएसई 10वीं समय सारणी, आवेदन प्रपत्र, प्रवेश पत्र, परिणाम, पाठ्यक्रम 2019 

आरबीएसई: आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड भारत का एक सरकारी राज्य शिक्षा बोर्ड है। यह बोर्ड पूरे राज्य में विद्यालय स्तर पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था। आरबीएसई हर वर्ष 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करती है , जिसका परिणाम अंतिम परीक्षा के ठीक 2 माह बाद घोषित किया जाता है। छात्र अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर के  परिणामों की जानकारी हिंदी में भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

संचालक: राजस्थान राज्य में माध्यमिक शिक्षा के प्रचार और विकास की ज़िम्मेदारी आरबीएसई माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (बीएसईआर) की है।

 

पुरस्कार: आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड कई प्रकार के ऑनर पुरस्कार भी प्रदान करता है जो की इस  प्रकार हैं ; माध्यमिक, प्रवीशिका, वरिष्ठ माध्यमिक (अकादमिक) एवं  वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षाओं में योग्यता के क्रम में खड़े छात्रों को स्वर्ण पदक।  योग्यता के क्रम मैं द्वितीय स्थान के लिए रजत पदक दिया  जाता है। आरबीएसई/ 10वीं  राजस्थान बोर्ड के पुरस्कार परीक्षा में उच्चतम अंक/ स्थान  प्राप्त करने वाले छात्रों को पदक और नकदी के साथ सराहा  है । छात्राओं के उच्चतम प्रदर्शन के लिए उन्हें  दो पदक अलग से दिए जातें  हैं।

 

स्थापित और गठित: आरबीएसई की स्थापना 1957 में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा अधिनियम 1957 के तहत की गई थी। 


आरबीएसई बोर्ड 10वीं 2019 की झलकियां

आरबीएसई 10वीं बोर्ड अवलोकन

बोर्ड का नाम

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान

संक्षिप्त नाम

आरबीएसई

गठन

1957

प्रकार

सरकारी

मुख्यालय

अजमेर, राजस्थान, भारत

आधिकारिक भाषा

हिंदी एवं अंग्रेजी

डाक घर

राजस्थान शिक्षा बोर्ड अजमेर

पिन कोड

305001

वेबसाइट

rajeduboard.rajasthan.gov.in

दूरभाष

91-145-2420597

 


राजस्थान आरबीएसई 10वीं समयसारणी 2019

प्रकटीकरण:  आरबीएसई की समयसारणी फरवरी माह में प्रकट की जाएगी। इसकी परीक्षा मार्च माह मैं होगी।

 

समयसारणी:  आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड की समयसारणी फरवरी माह में प्रकट की जाएगी। छात्रों को आरबीएसई / 10 वीं राजस्थान बोर्ड की तैयारी समयसारणी के अनुसार करनी चाहिए।

 

वेबसाइट:  समयसारणी को डाउनलोड करने के लिए वेबसाइट सबसे उच्च स्रोत है। वेबसाइट आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड की समयसारणी का नवीनतम अपडेट प्रदान करने में सक्षम है।

 

पीडीएफ: छात्र आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड समयसारणी  का नवीनतम अपडेट पीडीएफ प्रारूप में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

 

कार्यकाल:  आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड मार्च माह में परीक्षा आयोजित करता है।  छात्रों को अपनी समयसारणी का पालन अपनी स्ट्रीम के अनुसार करना चाहिए।

 

नोट: अधिक जानकारी के लिए, आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड समय सारिणी 2019 अनुभाग पर जाएं। 


राजस्थान आरबीएसई 10वीं आवेदन पत्र 2019 

आवेदन पत्र:  वर्तमान में 10वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्रों के लिए आवेदन पत्र बहुत अनिवार्य है। आरबीएसई 10वीं परीक्षा पत्र भरने के बाद ही छात्र परीक्षा में बैठने हेतु योग्य होंगे। छात्र यह आवेदन पत्र नवंबर माह से भर सकते हैं। इच्छुक छात्र आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड 2019 के ऑनलाइन आवेदन पत्र के बारे में आवेदन फॉर्म अनुभाग से और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

आवेदन पत्र का शुल्क:  नियमित प्रविष्टि के लिए आवेदन पत्र शुल्क 600 रुपये है।

 

वेबसाइट:  आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड के लिए ऑनलाइन प्रवेश पत्र/ पंजीकरण पत्र भरने के लिए उच्चतम स्रोत है। छात्रों को ऑनलाइन पंजीकरण पत्र अंतिम तिथि से पहले भरना होगा।

 

विवरण: प्रवेश पत्र/ पंजीकरण पत्र भरने की विधि का पता छात्र आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड प्रवेश पत्र अनुभाग से ले सकते हैं।

 

अनिवार्य सूचना:  वर्तमान में 10वीं कक्षा में पढ़ रहे छात्रों को 2019 के नए आवेदन/ पंजीकरण पत्र को भरना होगा। पंजीकरण/ आवेदन पत्र भरने के दौरान की आवश्यक योग्यता आवेदन अनुभाग में दी गई है।

 

नोट: अधिक जानकारी के लिए, आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड आवेदन फॉर्म 2019 अनुभाग पर जाएं। 


आरबीएसई 10वीं प्रवेश पत्र 2019 

प्रवेश पत्र:  प्रवेश पत्र परीक्षा संचालन से 2-3 सप्ताह पहले संबद्ध विद्यालयों को वितरित किया जाता है। आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड की आज्ञा के बिना संबद्ध विद्यालय प्रवेश पत्र वितरित नहीं कर सकते।

 

वितरण:  राजस्थान बोर्ड 10वीं की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषणा होने के बाद ही प्रवेश पत्रों का आबंटन हो सकता है। प्रवेश पत्र प्राप्त करने के बाद, छात्रों को प्रवेश पत्र अपने साथ परीक्षा हॉल में लाना होगा।

 

सूचना: प्रवेश पत्र में एक छात्र की व्यक्तिगत लिखी होती है। जैसे की विद्यार्थी का नाम, पिता का नाम, तिथि और आरबीएसई 10वीं के नियम और विनियम।

 

नियम और विनियम: परीक्षा से जुड़े नियम और विनियम छात्र के प्रवेश पत्र में पीछे की ओर दिए गए होते हैं। छात्रों को दिए गए नियम और विनियमों का पालन ध्यानपूर्वक करना। होगा यदि छात्र दिए गए नियमों और विनियमों का पालन नहीं करते हैं तो आगे की ज़िम्मेदारी उनकी खुद की होगी। उनके ऊपर नियमों के उल्लंघन का आरोप भी लगाया जा सकता है।

 

डाउनलोड:  छात्रों के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करना और भी सरल हो गया है। क्योंकि वह अब अपने प्रवेश पत्र आरबीएसई/ 10वीं  राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से भी प्राप्त कर सकते हैं। छात्र अपने प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर उसकी प्रिंट प्रति भी सहेज कर रख  हैं। यदि किसी छात्र के प्रवेश पत्र में किसी प्रकार की त्रुटि हो या फिर  प्रवेश पत्र खो जाए , तो वह आरबीएसई/ 10वीं  राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसलिए  डाउनलोड करने के बाद अपने प्रवेश पत्र को ध्यानपूर्वक पढ़ें और देखें की उसमें कोई त्रुटि ना हो।

 

नोट: अधिक जानकारी के लिए, आरबीएसई / 10वीं बोर्ड प्रवेश पत्र 2019 अनुभाग पर जाएं। 


आरबीएसई 10वीं बोर्ड परिणाम 2019 

परिणाम:  आरबीएसई 10वीं राजस्थान बोर्ड के परिणाम 2019 जून माह में प्रकट किए जायेंगे। आरबीएसई 10वीं  राजस्थान बोर्ड के परिणामों को प्रकाशित करने के लिए समय अंतराल लगभग 45-60 दिन का है। आरबीएसई 10वीं राजस्थान बोर्ड के अनुसार हर वर्ष 7 लाख छात्र यह परीक्षा विज्ञान, वाणिज्य एवं कला की धाराओं में लिखते हैं।

 

वेबसाइट: परीक्षाओं के परिणाम जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ही सबसे उच्चतम स्रोत है। छात्र अपना परिणाम आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने अभ्यास अंकों के सहित देख सकते हैं।

 

संभावित तिथि:  आरबीएसई/ 10वीं राजस्थान बोर्ड संभवतः माह में परिणाम प्रदर्शित करता है।

 

पूरक परिक्षा:  जो छात्र आरबीएसई 10वीं राजस्थान बोर्ड में उत्तीर्ण है हो पाएँ हैं , वह छात्र उस विषय की पूरक परीक्षा दे सकते हैं।

 

नोट: अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए, आरबीएसई बोर्ड 10वीं परिणाम 2019 अनुभाग पर जाएं। 


आरबीएसई 10वीं एसएसएलसी (SSLC) बोर्ड पाठ्यक्रम 

पाठ्यक्रम: आरबीएसई 10वीं राजस्थान बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर ही छात्र पाठ्यक्रम का नवीनतम अपडेट पा सकते हैं। आरबीएसई 10वीं राजस्थान बोर्ड छात्रों को नवीनतम अद्यतन विषय प्रदान करता है ताकि वे भविष्य में अपने क्षेत्र में परिचित हो सकें।

 

वेबसाइट:  आरबीएसई 10वीं राजस्थान बोर्ड पाठ्यक्रम डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ही छात्रों के लिए सबसे उत्तम स्रोत है। छात्र उसे पाठ्यक्रम अनुभाग से डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र पाठ्यक्रम के नवीनतम अपडेट की प्रति का पीडीएफ प्रारूप भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

नोट: अधिक जानकारी के लिए, आरबीएसई 10वीं एसएसएलसी पाठ्यक्रम 2019 अनुभाग पर जाएं।



Leave a comment


up