पंचायती राज बिहार 2018 

आज कल के प्रतिस्पर्धा के दौर में, हर एक व्यक्ति अपना मुक़ाम बनाने के लिए ज़ी तोड़ प्रयास कर रहा है। आप में से कई लोग एक अच्छी तनख़्वाह वाली नौकरी पाने की चाह रखते होंगे। और कुछ लोग सरकरी नौकरी पाने के लिए भरसक कोशिश कर रहे होंगे, तो आपकी प्रतीक्षा यहीं समाप्त होती है। क्योंकि बिहार सरकार ने पंचायती राज बिहार 2018 रिक्रूटमेंट प्रारम्भ कर दिया है। बिहार के मुख्य मंत्री आदरणीय श्री नितीश कुमार ने बिहार के निवासियों के लिए रोज़गार के ढ़ेर सारे माध्यम खोल दिए हैं, जैसे कि पंचायती राज बिहार ग्राम कचेहरी, मुख्यमंत्री के ग्रामीण पेय जल निर्णय योजना आदि। उनमें से एक यह पंचायती राज भी है। यह भर्ती बिहार सरकार पंचायती राज बिहार विभाग द्वारा की जाएगी । इस अधिसूचना के अंदर बिहार राज्य सरकार ने आवेदनों को आमंत्रित किया है। 


पंचायती राज बिहार रिक्रूटमेंट 2018 

जो अभ्यार्थी बिहार सरकार के अंतर्गत अपना करियर बनाना चाहते हैं, वह यह जानकारी ध्यान से पढ़ें। बिहार सरकार की अधिसूचना के अनुसार पंचायती राज विभाग में 4192 रिक्तियों के लिए भर्ती की जा रही है। इन में तकनीकी सहायक और लेखक सह-आईटी सहायक के पदों के लिए ही भर्ती होगी। छात्रों को इसका आवेदन जल्द ही करना होगा। 

विविरण

आवश्यक तिथीयाँ

अधिसूचना जारी होने की तिथि

16-08-2018

पंजीकरण प्रारम्भ होने की तिथि

28-08-2018

पंजीकरण समाप्त होने की तिथि

27-08-2018

प्रवेश पत्र आवंटन की तिथि

जल्द ही घोषित होंगी

परीक्षा की तिथि

जल्द ही घोषित होंगी

परीक्षा के परिणाम की तिथि

जल्द ही घोषित होंगी

 

पंचायती राज बिहार 2018 रिक्तियाँ

पद का नाम

पदों की संख्या

तकनीकी सहायक

2096

लेखपाल – सह – आई.टी.सहायक

2096

 

अनुबंध के आधार पर प्रतिमाह वेतन

तकनीकी सहायक

27000 रुपये

लेखपाल – सह – आई. टी.सहायक

20000 रुपये


बिहार पंचायती राज परीक्षा के लिए योग्यता 

शैक्षणिक योग्यता 

  • तकनिकी सहायक के पद के लिए: अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक से सिविल इंजीनियरिंग की स्नातक डिग्री होनी चाहिए।

  • लेखक सह-आईटी सहायक के पद के लिए: अभ्यर्थी के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय की बी.कॉम डिग्री होनी चाहिए। एम.कॉम/ सी ए करने वाले अभ्यर्थियों को 20 अंक बोनस के रूप में दिए जाएँगे।

  • सरकारी पॉलिटेक्निक से सिविलियन डिप्लोमा करने वाले छात्रों को 40 प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया जाता है।

  • मेरिट लिस्ट में बराबर अंक पाने पर, छात्र की उम्र को वरीयता दी जाएगी। 

आयु सीमा योग्यता

वर्ग

आयु

अनारक्षित वर्ग (पुरुष)

37 वर्ष

पिछड़ा वर्ग/ अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष एवं महिला)

40 वर्ष

अनारक्षित वर्ग (महिला)

40 वर्ष

अनुसूचित जाती/ अनुसूचित जनजाति (पुरुष एवं महिला)

42 वर्ष


पंचायती राज बिहार 2018 आवेदन पत्र 

अभ्यार्थी आवेदन पत्र 28 अगस्त से भर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने की आखिरी तिथि 27 सितम्बर हैं। अभ्यार्थीआखिरी तिथि से पूर्व आवेदन पत्र भर दें। यह आवेदन पत्र अभ्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर भर सकते हैं। अभ्यार्थी आवेदन पत्र भरने से पहले यह देख लें की  भरी गई जानकारी सही है या नहीं। 

आवेदन पत्र भरने की विधि:

  • अभ्यार्थी को बिहार पंचायती राज की आधिकारिक वेबसाइट biharprd.bih.nic.in पर जाना होगा।

  • उसके बाद अभ्यार्थी को वह ज़िला चुनना होगा जिस से वह आवेदन भर रहा है।

  • उसके बाद यदि अभ्यार्थी को लगता है की उसे दोनों पदों के लिए आवेदन करना चाहिए, तो उसे 2 अलग-अलग आवेदन पत्र भरने होंगे।


पंचायती राज बिहार 2018 प्रवेश पत्र 

पंचायती राज बिहार 2018 का प्रवेश पत्र अभी जारी नहीं हुआ है। अभ्यार्थियों से यह निवेदन है की वह आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर नवीनतम अधिसूचना देखते रहें। जल्द ही प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएँगे। इस पत्र पर अभ्यार्थी की परीक्षा की तिथि एवं परीक्षा केंद्र छपा हुआ होगा। वह प्रवेश पत्र के पृष्ठ्भाग पर बिहार पंचायती राज अधिनियम पढ़ सकते हैं। अभ्यार्थी परीक्षा में प्रवेश पत्र ले जाना ना भूलें। इसके बिना वह यह परीक्षा नहीं दे पाएँगे। 


पंचायती राज बिहार 2018 परिणाम

पंचायती राज बिहार 2018 की परीक्षा का परिणाम परीक्षा के 1 से 2 माह बाद घोषित हो जाएगा। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकट हो जाएगा। गत वर्षों की प्रवृति के अनुसार इस वर्ष की परीक्षा का परिणाम नवंबर या दिसंबर माह में घोषित हो सकता है। छात्रों को परिणाम घोषित होने की सूचना एसएमएस के माध्यम से भी मिल सकती है। परिणाम देखने के लिए छात्रों को वेबसाइट पर अपना लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड भरना होगा। पंचायती राज बिहार 2018 का लिंक इस पृष्ठ पर जल्द ही दाल दिया जाएगा। छात्रों को उनके परिणामों के लिए हमारी ओर से शुभकामनाएँ।



Leave a comment


up