बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड पंजीकरण, प्रवेश पत्र, पाठ्यक्रम, परिणाम, मॉडल प्रश्न पत्र, समयसारणी, परीक्षा तिथि 2019 

  • परिचय: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति भारत में स्थित बिहार प्रान्त का राज्य स्तर का बोर्ड है। इसका मुख्यालय बिहार प्रान्त की राजधानी पटना में स्थित है। इस बोर्ड को संक्षेप में बीएसईबी कहा जाता है। 

  • आवृत्ति: हर वर्ष बिहार विद्यालय परीक्षा समिति वार्षिक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय की सामान्य परीक्षा का सञ्चालन फ़रवरी या मार्च माह में एवं पूरक परीक्षा का सञ्चालन अगस्त या सितम्बर माह में करती है। 

  • विशेष तथ्य: बिहार बोर्ड हर वर्ष 10वीं/ मैट्रिक और 12वीं/इंटरमीडिएट की परीक्षा का सञ्चालन करती है। हर वर्ष कुल मिला कर 29 लाख से भी अधिक छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा लिखते हैं।

  • नवीनतम ख़बर: 

    • बिहार बोर्ड 10वीं/ मैट्रिक 2019 परिणाम: बीएसईबी से नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, बिहार बोर्ड 10वीं बोर्ड के परिणाम 06 जून 2019 को 4:30 बजे जारी करने जा रहा है।

    • बिहार बोर्ड 12वीं/ इंटरमीडिएट 2019 परिणाम: बीएसईबी की नवीनतम अधिसूचना के अनुसार, बिहार बोर्ड अगले सप्ताह 12वीं/ इंटरमीडिएट का परिणाम घोषित करने जा रहा है।


बिहार बोर्ड अवलोकन

बोर्ड का नाम

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

संक्षिप्त नाम

बी.एस.ई.बी

गठन

1952

मुख्यालय

पटना, बिहार

पता

सिन्हा पुस्तकालय वाली सड़क, पटना 800017

बीएसईबी, पटना द्वारा आयोजित परीक्षाएं

10वीं/ मैट्रिक परीक्षा,12वीं/ इंटरमीडिएट परीक्षा, शारीरिक शिक्षा में प्रमाणपत्र, शिक्षक योग्यता परीक्षा (टीईटी)

वेबसाइट

www.biharboard.ac.in

दूरभाष

0612-222-6926


बिहार बार्ड समयसारणी 2019 

समयसारणी: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ही बिहार बोर्ड परीक्षा समयसारणी 2019 को प्रकट करती है। छात्र परीक्षा की समयसारणी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

10वीं बिहार बोर्ड समयसारणी 2019

क्रम संख्या

विषय

परीक्षा की तारीख

1

अंग्रेजी

21 फरवरी 201 9 से 28 फरवरी 2019

2

सोशल साइंस

3

विज्ञान

4

गणित

5

मातृभाषा (हिंदी, उर्दू, बांग्ला, मैथिली)

6

द्वितीय भारत भाषा

7

वैकल्पिक विषय

 

12वीं बिहार बोर्ड समयसारणी 2019

प्रथम चक्र

द्वितीय चक्र

तिथि

विज्ञान उद्यमिता

दर्शनशास्त्र, आरबी, हिंदी

6 फरवरी से 16 फरवरी 2019

भाषा विषय मल्टीमीडिया और वेब टेक

कंप्यूटर साइंस फाउंडेशन कोर्स

शारीरिक योग और शारीरिक शिक्षा

इतिहास, अंग्रेजी

एनआरबी और एमबी (आईईए)

एकाउंटेंसी व्यावसायिक व्यापार -1

रसायन विज्ञान

राजनीति विज्ञान, व्यावसायिक व्यापार -2

कृषि संगीत

बिजनेस स्टडीज, भूगोल

भाषा विषय

मनोविज्ञान, व्यावसायिक व्यापार -3

एनआरबी और एमबी (आईएससी और आईकॉम)

समाजशास्त्र संबंधित विषय

अंक शास्त्र

अर्थशास्त्र

गृह विज्ञान

-

अर्थशास्त्र

-


बिहार बोर्ड पंजिकरण पत्र 2019 

  • प्रथम चरण: छात्रों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की परीक्षा के लिए पंजीकरण करने हेतु बी.एस.ई.बी की और से निजि लॉगिन आईडी एवं पासवर्ड उपलब्ध कराया जायेगा। जिसके द्वारा छात्र अपनी परीक्षा के लिए पंजीकरण पत्र भर सकेंगे। यह पंजीकरण पत्र वह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भर सकते हैं। 
  • विविरण भरना: छात्रों को पंजीकरण पत्र में अपनी हाल की खींची हुई फोटो एवं उनके हस्ताक्षर वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। फोटो के आयाम 4.5 सेमी x 3.5 सेमी होने चाहिए। इसके अलावा छात्रों को अपनी निजि जानकारी भी भरनी होगी जैसे की अपना नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि इत्यादि। 

  • उपलब्धता: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की 10वीं कक्षा के पंजीकरण के लिए प्रारंभिक तिथि 16 अगस्त है 2019। छात्रों को अपना पंजीकरण पत्र 25 अगस्तव 2019 से पूर्व भरना होगा। 12वीं कक्षा के लिए पंजीकरण पत्र भरने की प्रारंभिक तिथि 3 अक्टूबर 2019 है। छात्र 12वीं कक्षा के लिए पंजीकरण 20 अक्टूबर 2019 से पूर्व भर लें। छात्र अंतिम तिथि के पश्चात पंजीकरण पत्र नहीं भर पाएँगे। 

  • पंजीकरण शुल्क: 10वीं कक्षा के लिए पंजीकरण शुल्क को सरकारी एवं निजी विद्यालयों के लिए विभिन्न रखा गया है। सरकारी विद्यालयों के लिए पंजीकरण शुल्क 220 रूपये है और निजी विद्यालय के छात्रों के लिए यह शुल्क 320 रूपये है। 12वीं कक्षा के पंजीकरण के लिए छात्रों को 370 रूपये का शुल्क देना पड़ेगा। 

  • नोट: छात्रों को विलम्ब पंजीकरण की आखिरी तिथि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से मिल सकती है। उसमें छात्रों को अधिक शुल्क का भुगतान करना होगा।


बिहार बोर्ड प्रवेश पत्र/ हॉल टिकट 2019 

  • साइट: बिहार बोर्ड 2019 प्रवेश पत्र प्राप्त करने हेतु, छात्रों के लिए सबसे उत्तम स्रोत बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ही है। वह यहाँ से बड़ी सरलता से हॉल टिकट का पीडीएफ प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं। 

  • प्रकटीकरण की तिथि: 10वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए, प्रवेश पत्र 19 जनवरी 2019 से आवंटित होना प्रारम्भ हो जाएँगे। छात्र 23 जनवरी 2019 से पूर्व ही प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें। 12वीं कक्षा के प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की आरंभिक तिथि 17 जनवरी 2019 होगी। छात्र 20 जनवरी 2019 से पूर्व ही प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें। छात्रों को प्रवेश पत्र विद्यालयों के द्वारा भी मिल सकता है। 

  • जानकारी: छात्रों के प्रवेश पत्रों पर उनकी निजी जानकारी छपी हुई होगी। जैसे की उनका नाम, पिता का नाम, क्रमांक, विषय कोड, शिक्षा केंद्र इत्यादि। छात्र यह अवश्य देख लें की उनके प्रवेश पत्रों पर छपी हुई जानकारी सही हो। यदि छात्रों को लगता है की उनके प्रवेश पत्र में किसी प्रकार की त्रुटि है, तो वह बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर कोई विलम्ब ना करते हुए अपनी शिकायत दर्ज करवा दें। 

  • नोट: अधिक जानकारी के लिए छात्र बिहार बोर्ड प्रवेश पत्र/ हॉल टिकट 2019 अनुभाग पर जा सकते हैं।


बिहार बोर्ड परिणाम 2019

  • उपलब्धता: अपना परिणाम जानने के इच्छुक छात्र अपने परिणाम को बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

  • विधि: छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपना क्रमांक भरना है और फिर उनके समकक्ष उनके अभ्यास व सैद्धांतिक अंक प्रकट हो जाएँगे।

  • नोट: अधिक जानकारी हेतु छात्र बिहार बोर्ड परिणाम 2019 अनुभाग पर क्लिक कर सकते हैं।


बिहार बोर्ड पाठ्यक्रमं 2019 

  • साइट: बीएसईबी का पाठ्यक्रम प्राप्त करने के लिए छात्रों के लिए सबसे उत्तम स्रोत बोर्ड की वेबसाइट है। छात्र वहाँ से बड़ी सरलता से अपनी धारा के अनुसार अपनी कक्षा का पाठ्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं। 

  • पीडीएफ: छात्र अब अपने पाठ्यक्रम का पीडीएफ प्रारूप भी डाउनलोड कर सकते हैं। यह भी बोर्ड की वेबसाइट पर बड़ी सरलता से उपलब्ध है। 

  • अपडेट: बिहार बोर्ड अपना पाठ्यक्रम हर 3 वर्षों में बदलता है। आधुनिक विषयों को पाठ्यक्रम में जगह दी जाती है ताकि छात्रों को इन सब नवीनतम विषयों का ज्ञात हो जाए। 

  • नोट: अधिक जानकारी के लिए छात्र बिहार बोर्ड पाठ्यक्रम 2019 के अनुभाग में जा सकते हैं।



Leave a comment


up